जरूरी खबर : अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, Google ने भी कर दिए बैन!

Google ने हाल ही में 150 से ज्यादा खतरनाक ऐप्स को बैन किया था. अब Google ने फिर से प्ले स्टोर (Play Store) से तीन खतरनाक ऐप्स को हटाया है, जिनके कई मिलियन फॉलोअर्स हैं. कंपनी ने खुलासा किया था कि इन एप्स को हटाने से उन उपयोगकर्ताओं को लाभ होगा, जिन्हें उनका उपयोग करने के लिए धोखा दिया गया हो सकता है. अगर आपके स्मार्टफोन में भी यह एप्स हैं, तो इसको तुरंत डिलीट कर दें, क्योंकि यह आपको कंगाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में….

लोग ऐसे बन रहे कंगाल
Google Play Store से प्रतिबंधित किए गए ये तीन एप यूजर्स को उनकी व्यक्तिगत जानकारी और पैसा चुरा रही थीं. सुरक्षा फर्म कास्परस्की ने इन एप्स को देखा और कहा कि फेसबुक लॉगिन के जरिए यूजर्स की पर्सनल इंफोमेशनल चुराई जा रही हैं और बैंक अकाउंट तक घुसा जा रहा है.

लिया फेसबुक का सहारा
कई वेब सर्विस और एप्स पर ‘Login With Facebook’ बटन का उपयोग यूजर्स को क्विक ऑथेंटिकेट करने के लिए किया जाता है और उन्हें कोई अन्य यूजर नेम और पासवर्ड बनाए बिना सेवा का उपयोग करने की अनुमति मिलती है और इसका उपयोग Spotify और Tinder जैसी लोकप्रिय सेवाओं द्वारा किया जाता है. सुरक्षा फर्म के अनुसार, ये एप लॉगिन क्रेडेंशियल चोरी करने और उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए साइन-इन डेटा का उपयोग कर रहे थे.

Google ने बैन की ये तीन एप्स
प्रतिबंधित ऐप्स के नाम “मैजिक फोटो लैब – फोटो एडिटर”, “ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर” और “पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021” हैं. इन ऐप को प्ले स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

Google द्वारा प्रतिबंधित इन एप्स से कैसे सुरक्षित रहें
जिन उपयोगकर्ताओं ने इन ऐप्स को डाउनलोड किया है, उन्हें उन्हें अपने फोन से मैन्युअल रूप से हटाना होगा, और अपने फेसबुक लॉगिन डीटेल्स को भी बदलना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *