PM नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई ये बड़ी चूक

आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा (PM Narendra Modi Security Breach) में सेंध का बड़ा मामला सामने आया है. आंध्र प्रदेश के एक एयरपोर्ट से उड़ान भरने के दौरान पीएम के हेलीकॉप्‍टर से नजदीक काले रंग के गुब्‍बारे (Black balloons) देखे गए जिससे सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल उठे. विजयवाड़ा के गन्‍नावरम एयरपोर्ट से टेकऑफ के तुरंत बाद सामने आए विजुअल्‍स में गुब्‍बारों को पीएम मोदी के हेलीकॉप्‍टर के नजदीक देखा जा सकता है. वैसे पुलिस का कहना है कि सुरक्षा का कोई उल्‍लंघन नहीं हुआ और यह गुब्‍बारे पीएम के रवाना होने के करीब पांच मिनट बाद एयरपोर्ट से करीब साढ़े चार किलोमीटर दूर छोड़े गए.

जिस एयरपोर्ट से पीएम मोदी के हेलीकॉप्‍टर ने उड़ान भरी थी, वहां कुछ कांग्रेस नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. ये हाथ में काले रंग के गुब्‍बारे और तख्तियां लिए थे और पीएम के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. मामले में चार कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है जबकि एक कार्यकर्ता लापता है. प्रधानमंत्री ने विशेष विमान से हैदराबाद से विजयवाड़ा के लिए उड़ान भरी थी और एक हेलीकॉप्‍टर से भीमावरम पहुंचे थे. पुलिस के अनुसार, पीएम के आने से पहले करीब साढ़े आठ बजे तीन लोग सुकंद्रा पद्मश्री, पार्वती और किशोर एयरपोर्ट की ओर गुब्‍बारे लेकर जाते दिखे थे जिन्‍हें रोक दिया गया था. पीएम के पहुंचने के पांच मिनट बाद दो कांग्रेस सदस्‍य राजीव रतन और रवि प्रकाश एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में चढ़ गए थे और गुब्‍बारे छोड़े थे. रवि प्रकाश को हिरासत में ले लिया गया है जबकि राजीव रतन लापता है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

बहरहाल, बिना किसी घटना के प्रधानमंत्री की यात्रा पूरी हो गई, जिसके बाद एसपीजी ने राहत की सांस ली, जो प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है. एसपीजी ने काले गुब्बारे छोड़े जाने को काफी गंभीरता से लिया है और राज्य सरकार से इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा है.

एसपीजी ने राज्य की पुलिस से पूछा है कि अगर गुब्बारों के साथ ड्रोन भी होते तो क्या होता. कृष्णा जिले के पुलिस अधीक्षक पी. जोशुआ ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि हवाई अड्डे पर कोई सुरक्षा चूक नहीं हुई.

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं ने हवाई अड्डे से साढ़े चार किलोमीटर दूर सुरमपल्ली गांव में निर्माणाधीन इमारत से गुब्बारे छोड़े. जब उन्होंने गुब्बारे छोड़े, तब तक प्रधानमंत्री मोदी का हेलीकॉप्टर हवाई अड्डे से उड़ान भर चुका था.”

हालांकि एसपी ने कहा कि महिला विंग की नेता एस. पद्माश्री समेत कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया क्योंकि वे काले गुब्बारों के साथ हवाई अड्डे में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे, पुलिस ने गुब्बारे फोड़ दिए.

जोशुआ ने कहा, ”उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. सुरमपल्ली में काले गुब्बारे छोड़ने वाले दो में से एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है जबकि दूसरे की तलाश जारी है.”

गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी सेंध का मामला सामने आया था. तब पीएम मोदी पठानकोट में रैली करने जा रहे थे, लेकिन रास्ते में उनका काफिला किसान आंदोलन से जुड़े प्रदर्शनकारियों ने रोक लिया था. प्रदर्शनकारियों के बीच घिरा पीएम मोदी का सुरक्षा काफिला वहां से वापस लौटा था. इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से जवाब भी मांगा था. बाद में पंजाब की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इसको लेकर खेद भी जताया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *