आज का राशिफल एवं  पञ्चाङ्ग

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का राशिफल एवं  पञ्चाङ्ग🗓
🌻गुरुवार, २३ जून २०२२🌻

सूर्योदय: 🌄 ०५:३०
सूर्यास्त: 🌅 ०७:१४
चन्द्रोदय: 🌝 २५:५२
चन्द्रास्त: 🌜१४:२०
अयन 🌕 दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)
ऋतु: ⛈️ वर्षा
शक सम्वत: 👉 १९४४ (शुभकृत)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७९ (राक्षस)
मास 👉 आषाढ
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि 👉 दशमी (२१:४१ से एकादशी)
नक्षत्र 👉 रेवती (०६:१४ से अश्विनी)
योग 👉 अतिगण्ड (२८:५३ से सुकर्मा)
प्रथम करण 👉 वणिज (०९:०८ तक)
द्वितीय करण 👉 विष्टि (२१:४१ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मिथुन
चंद्र 🌟 मेष (०६:१४ से)
मंगल 🌟 मीन (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध 🌟 वृष (उदित, पूर्व, मार्गी)
गुरु 🌟 मीन (उदित, पूर्व, मार्गी)
शुक्र 🌟 वृष (उदित, पूर्व, वक्री)
शनि 🌟 कुम्भ (उदित, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 मेष
केतु 🌟 तुला
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 ११:५१ से १२:४७
अमृत काल 👉 २४:१९ से २६:०२
सर्वार्थसिद्धि योग 👉 पूरे दिन
विजय मुहूर्त 👉 १४:४० से १५:३६
गोधूलि मुहूर्त 👉 १९:०८ से १९:३२
सायाह्न सन्ध्या 👉 १९:२२ से २०:२१
निशिता मुहूर्त 👉 २३:५९ से २४:३९
राहुकाल 👉 १४:०५ से १५:५०
राहुवास 👉 दक्षिण
यमगण्ड 👉 ०५:१६ से ०७:०२
होमाहुति 👉 राहु
दिशाशूल 👉 दक्षिण
अग्निवास 👉 पृथ्वी
भद्रावास 👉 स्वर्ग (०९:०८ से २१:४१)
चन्द्रवास 👉 उत्तर (पूर्व ०६:१४ से)
शिववास 👉 क्रीड़ा में (२१:४१ से कैलाश पर)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – शुभ २ – रोग
३ – उद्वेग ४ – चर
५ – लाभ ६ – अमृत
७ – काल ८ – शुभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – अमृत २ – चर
३ – रोग ४ – काल
५ – लाभ ६ – उद्वेग
७ – शुभ ८ – अमृत
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पूर्व-उत्तर (दही का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
पंचक समाप्त ०६:१४ पर, विवाहादि मुहूर्त कर्क लग्न प्रातः ०७:२० से ०९:०८, मकर-वृष लग्न रात्रि ०९:४२ से अंतरात्रि ०४:५२ तक, उपनयन (जनेऊ) संस्कार+नींवखुदाई एवं गृहारम्भ+गृह प्रवेश+उद्योग एवं मशीनरी+व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त प्रातः १०:४६ से दोपहर १२:२९ तक, भूमि-भवन, क्रय-विक्रय+वाहन क्रय-विक्रय मुहूर्त प्रातः १०:४६ से दोपहर ०३:५६ तक,देवप्रतिष्ठा मुहूर्त प्रातः ०६:१४ से ०७:१९ तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज ०६:१४ तक जन्मे शिशुओ का नाम
रेवती नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (ची) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशु का नाम अश्विनी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (चू, चे, चो, ला) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मिथुन – २८:४८ से ०७:०३
कर्क – ०७:०३ से ०९:२५
सिंह – ०९:२५ से ११:४४
कन्या – ११:४४ से १४:०२
तुला – १४:०२ से १६:२२
वृश्चिक – १६:२२ से १८:४२
धनु – १८:४२ से २०:४५
मकर – २०:४५ से २२:२६
कुम्भ – २२:२६ से २३:५२
मीन – २३:५२ से २५:१६
मेष – २५:१६ से २६:५०
वृषभ – २६:५० से २८:४४
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
चोर पञ्चक – ०५:१६ से ०६:१४
शुभ मुहूर्त – ०६:१४ से ०७:०३
रोग पञ्चक – ०७:०३ से ०९:२५
शुभ मुहूर्त – ०९:२५ से ११:४४
मृत्यु पञ्चक – ११:४४ से १४:०२
अग्नि पञ्चक – १४:०२ से १६:२२
शुभ मुहूर्त – १६:२२ से १८:४२
रज पञ्चक – १८:४२ से २०:४५
शुभ मुहूर्त – २०:४५ से २१:४१
चोर पञ्चक – २१:४१ से २२:२६
शुभ मुहूर्त – २२:२६ से २३:५२
रोग पञ्चक – २३:५२ से २५:१६
चोर पञ्चक – २५:१६ से २६:५०
शुभ मुहूर्त – २६:५० से २८:४४
रोग पञ्चक – २८:४४ से २९:१७
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। दिन के आरंभ में कुछ कार्यो को लेकर दुविधा होगी लेकिन शीघ्र ही किसी अनुभवी का मार्गदर्शन मिलने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। शेयर अथवा अन्य जोखिम वाले कार्यो से अकस्मात लाभ होने की सम्भावना है। भागीदारी के कार्य से भी आशाजनक प्रगति होगी। नौकरी अथवा व्यवसाय से जुड़ी महिलाओ में आज अन्य लोगो के प्रति हीन भावना रहेगी जिससे प्रेम सम्बन्धो में खटास आएगी। संध्या का समय मनोकामना पूर्ति वाला रहेगा परन्तु थकान अधिक रहने से उत्साहीनता दिखायेंगे। पारिवारिक वातावरण आपके व्यवहार पर निर्भर रहेगा। लंबी यात्रा की योजना बनेगी।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज आप अपने लापरवाह रवैये के कारण सेहत के साथ धन की हानि भी करवाएंगे। आज आप जिस भी कार्य का निर्णय लेंगे उनमे से अधिकांश गलत साबित होंगे। आज किसी मित्र परिचित के दुख में सहभागी भी बनेंगे सार्वजनिक जीवन ज्यादा व्यस्त रहेगा जिससे स्वयं के कार्य अधूरे रह सकते है। नौकरी वाले लोग अपनी जीवन शैली से असंतुष्ट रहेंगे वही व्यवसायी वर्ग भी आज कारोबारी उठापटक से ऊबन अनुभव करेंगे धन लाभ के लिए किसी की मान गुहार करनी पड़ेगी। महिलाये बीमार व्यक्ति की तीमारदारी के साथ ही परिवार में बिखरे माहौल को समेटने में व्यस्त रहेंगी।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज का दिन आपके लिये आर्थिक उलझनों से भरा रहेगा फिर भी आज जिस व्यक्ति से कोई उम्मीद नही रखेंगे वह भी आपके लिए किसी ना किसी प्रकार से सहायक बनेगा लेकिन आज आप अपने उदासीन व्यवहार से बने बनाए लाभ के अवसर हाथ से निकाल देंगे बाद में इसकी ग्लानि भी होगी। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति हेतु धन को लेकर आज ज्यादा चिंतित रहेंगे आपकी परेशानी का हल शीघ्र ही निकल भी जाएगा महिलाये आर्थिक मामलों में मददगार रहेंगी। महिला मित्र भी आवश्यकता पड़ने पर सहायता के लिये स्वयं आगे आएंगी। परिवारक सदस्यों का महत्त्व जानेंगे। सेहत ठीक रहेगी लेकिन फिर भी आलस्य करेंगे।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन पूरी तरह आपकी आशाओ पर खरा उतरेगा। व्यवसायी वर्ग आज खुल कर निर्णय ले सकेंगे। आज दुसरो के भरोसे कार्य ना छोड़े अन्यथा अधूरे रह सकते है स्वयं के बल पर लिए निर्णयों में जरूर सफलता मिलेगी। आर्थिक रूप से भी आज का दिन लाभदायक रहेगा। एक से अधिक स्त्रोत्रों से धन की आमद होगी। उधारी के व्यवहारों में कमी आने के साथ ही आज धन कोष में वृद्धि भी कर पाएंगे। परिवार में अविवाहितों के लिए योग्य रिश्ते आएंगे। घरेलू जीवन सुखदायक रहेगा। महिलाये घर मे अपनी चलाएंगी फिर भी सभी कार्य स्वयं के बल पर ही पूर्ण कर लेंगी।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपके लिये भाग्योन्नति कारक रहेगा। पिछली गलतियों से सीख लेकर ही आज नए कार्य आरंभ करेंगे। मध्यान तक का समय व्यवसाय के लिए उदासीन रहेगा इसके बाद कार्यो में व्यवस्तता बढ़ेगी आर्थिक लाभ आज आवश्यकता से अधिक ही होगा। कार्य क्षेत्र पर आज नई मशीनरी अथवा अन्य उपकरण की खरीद हो सकती है। घर मे भी आज धन धान्य की वृद्धि होगी इन सब पर खर्च भी अधिक रहेगा लेकिन आय संतुलित होने से निश्चिन्त रहेंगे। पारिवारिक माहौल प्रसन्नता दायक रहेगा लेकिन अपने अकड़ू व्यवहार से स्वयं अपना हास्य करवाएंगे।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आप सेहत को लेकर लापरवाही करेंगे इसके परिणाम आगे गंभीर भी हो सकते है। प्रातः काल से ही शरीर मे स्फूर्ति की कमी अनुभव होगी जिसके चलते दैनिक कार्य भी विलम्ब से पूर्ण होंगे। काम-धंधे की गति भी मध्यान तक सुस्त रहेगी संध्या के समय धन लाभ की संभावना बन रही है परन्तु आपके अड़ियल व्यवहार के कारण बने बनाये सौदे बिगड़ भी सकते है। घर मे किसी ना किसी के बीमार रहने से अतिरिक्त भाग-दौड़ करनी पड़ेगी दवाइयों पर भी खर्च होगा। लघु यात्रा के प्रसंग भी उपस्थित होंगे यथा संभव टालने की कोशिश करें। गहरे जल एवं ऊँचाई वाले स्थानों पर जाने से बचें

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपको लगभग प्रत्येक कार्यो में विजय दिलाएगा जिस कार्य में हानि हो उसका कारण कोई अन्य व्यक्ति ही रहेगा। आर्थिक रूप से आज का दिन संतोषजनक रहेगा। व्यवसायियों को धन की प्राप्ति रुक रुक कर होती रहेगी वाणी की मिठास लाभ दिलाने में सहायक बनेगी। नौकरी वाले लोगो को किसी सहकर्मी का कार्य भी करना पड़ेगा इससे थोड़ी असुविधा तो बनेगी लेकिन लाभ भी मिलेगा। महिलाये आज वैसे तो प्रसन्न ही रहेंगी परन्तु इच्छा पूर्ति ना होने पर चुभने वाली बातें बोलकर घर का माहौल खराब करेंगी। सेहत सामान्य रहेगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज के दिन आपको अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी परन्तु इसके लिए शारीरिक एवं बौद्धिक परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। बैठे बिठाए राय देने वाले भी आज अधिक मिलेंगे इनको अनदेखा कर अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करें परिश्रम का उचित फल अवश्य मिलेगा। नौकरी वाले लोगो को भाग-दौड़ अधिक रहेगी अधिकारी वर्ग आपके निर्णयों से सहमत रहेंगे आज अधिकारियों से अपना काम निकालने के लिये भी दिन उपयुक्त है। धन लाभ जिस समय उम्मीद नही होगी तब अकस्मात होगा। महिलाये परिवार के लिए सहयोगी रहेंगी सेहत थोड़ी शिथिल होने पर भी कार्य समय पर पूर्ण कर लेंगी।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन आपके विचार तो उच्च रहेंगे परन्तु कर्म इसके अनुरूप ना होने से अन्य लोगो की तुलना में स्वयं को पिछड़ा अनुभव करेंगे। आज आप अपनी पुरानी गलतियों की समीक्षा कर पश्चाताप भी करेंगे महिलाये भी अपने मन मे ही खोई रहेंगी कार्य के बीच मे टोकाटोकी करने से झगड़ भी पड़ेंगी। आज आपको सहयोग करने वालो की कमी नही रहेगी लेकिन अहम की भावना के चलते किसी का सहयोग लेना पसंद नही करेंगे। आज कार्य व्यवसाय में परिश्रम के बाद ही संतोष जनक स्थिति हांसिल कर पाएंगे। धन लाभ आंशिक मात्रा में परन्तु आवश्यकता के समय हो जायेगा।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन भी आपके लिए प्रतिकूल रहेगा। दिन भर किसी ना किसी कारण से मन बेचैन रहेगा। परिवार में भी सदस्यों के बीच मनमुटाव रहेगा स्त्री वर्ग से कलह होगी। महिलाओ का गुस्सैल एवं जवाबदेने का व्यवहार माहौल को ज्यादा खराब करेगा। आज मौन साधन कलह से बचने का उत्तम उपाय है। कार्य व्यवसाय से भी आज ज्यादा उम्मीद ना करें धन लाभ बहुत इंतजार के बाद होगा जोकि खर्चो के हिसाब से नाकाफी रहेगा। सेहत भी आज डांवाडोल ही रहेगी थकान एवं शारीरिक शिथिलता कार्यो में बाधा डालेगी। सरकार विरोधी अनैतिक कार्यो से दूर रहें मान भंग की संभावना है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपको आकस्मिक लाभ की प्राप्ति कराएगा। विरोधीयो की भी आपके आगे दाल नही गलेगी। नौकरी पेशा जातको के साथ ही आज व्यवसायियों को भी आवश्यकता पड़ने पर महिलाओ की विशेष मदद मिलेगी। बुजुर्ग का सहयोग मिलने से संतानो की तरफ से निश्चिन्त रहेंगे। कार्य व्यवसाय के साथ ही आज रिश्तेदारी के व्यवहार निभाने के चक्कर मे अधिक दौड़-धूप करनी पड़ेगी। खर्च भी बजट से अधिक करने पड़ेंगे परन्तु आय भी होने से ज्यादा अखरेंगे नही। धार्मिक कार्यो में रुचि होने पर भी व्यस्तता के चलते अधिक समय नही दे पाएंगे धार्मिक अनुष्ठानों भाग लेने अथवा देवदर्शन के योग है।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आपके लिऐ अपेक्षा अनुसार तो नही फिर भी संतोषजनक रहेगा। प्रातः काल से ही किसी से पुराने विवाद के कारण मन विचलित रहेगा फिर भी विवेक शक्ति आज जागृत रहने पर किसी भी बात को ज्यादा तूल नही देंगे। कार्य क्षेत्र पर छोटी मोटी समस्याएं बनी रहेंगी फिर भी आवश्यकता अनुसार धन की आमद हों जायेगी। नौकरी पेशा जातक आज अतिरिक्त आय बनाने के चक्कर मे कुछ ना कुछ युक्ति लगाते रहेंगे इसमें आंशिक रूप से ही सफलता मिल सकेगी। महिलाये घरेलू कार्यो के साथ ही आध्यात्म में भी मगन रहेंगी। दूर रहने वाले स्वयजनो से शुभ समाचार मिलेंगे महिलाओ को जलन भी रहेगी।
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️🙏राधे राधे🙏

।। सुप्रभातम् ।।
।। संस्था जय हो ।।
।। दैनिक राशि – फल ।।
आज दिनांक 23 जून 2022 गुरुवार संवत् 2079 मास आषाढ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि रात्रि 10:02 बजे तक रहेगी बाद एकादशी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातःकाल 05:45 बजे एवं सूर्यास्त सायं 07:11 बजे होगा । रवती नक्षत्र प्रातः 05:49 बजे तक रहेगा पश्चात् अश्विनी नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा मीन राशि मे प्रातःकाल 05:49 बजे तक भ्रमण करते हुए मेष राशि मे प्रवेश करेंगे । आज का राहुकाल दोपहर 02:11 से 03:51 बजे तक रहेगा । अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:04 से 12:57 बजे तक रहेगा । दिशाशूल दक्षिण दिशा मे रहेगा यदि आवश्यक हो तो जीरा का सेवन कर यात्रा आरंभ करे ।। जय हो ।।

ज्योतिषाचार्य
डाॅ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
श्रीमंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
मो. नं. 9425491351

आज का राशिफल

मेष :~ आज आप स्नेहीजनों एवं मित्रों के साथ सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे । मित्रों से लाभ होगा एवं उन पर खर्च होगा । बड़े – बुजुर्गों तथा स्नेहीजनों से संपर्क होगा और व्यवहार भी बढ़ेगा । किसी रमणीय स्थल की सैर होगी । आकस्मिक लाभ है एवं संतान से लाभ होगा ।

वृषभ :~ आज आप नए कार्यों कों कर सकेंगे । नौकरी वालों एवं व्यावसायिकों के लिए अच्छा है । नौकरी वालों पर उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि रहेगी । पुराने कार्य पूर्ण हो सकते है । पदोन्नति से लाभ हो सकता है । उपहारों एवं मिले मान – सम्मान से मन प्रसन्न रहेगा ।

मिथुन :~ आज आप शारीरिक अशक्त होने और आलस्य के कारण कार्य में उत्साह नहीं रहेगा । पेट दर्द से परेशानी होगी । अपव्यय होगा । व्यवसाय में बाधाएँ आयेंगी । सहकर्मियों का असहयोग रहेगा । संतानों की चिंता रहेगी । राजकीय बाधाएँ रहेंगी अतः कोंई भी कार्य का प्रारंभ न करें और प्रतिस्पर्धियों के साथ गहनचर्चा में न पडे ।

कर्क :~ आपका आज का दिन प्रतिकूलताओं लिए होगा । अतः नए कार्य प्रारंभ नही करें व उपचार एवं शल्यचिकित्सा न करवाएँ । क्रोध से बचे । अनैतिक विचारों पर संयम रखें क्योंकि असंयमी से कार्य बिगड़ सकते हैं । सरकारी कार्यों में विघ्न आएँगे । परिवार में तकरार न हों ध्यान रखे ।

सिंह :~ आपका आज का दिन मध्यम फलदायक है । दांपत्यजीवन में मनमुटाव होगा एवं व्यापार में भागीदारों मे मनमुटाव हो सकता है । स्वास्थ्य अच्छा रहेगा पर जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रहेगा । सामाजिक जीवन में सफलता मिलेगी ।

कन्या :~ आज आपका दिन शुभ है । घर में सुख – शांति रहेगी और मन भी प्रसन्न रहेगा । सुखप्रद प्रसंग बनेंगे । स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । बीमारी से पीड़ितों में सुधार आएगा । आर्थिक लाभ होगा एवं यश भी मिलेगा । सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा ।

तुला :~ आज आप का दिन अच्छी तरह बीतेगा । बौद्धिक प्रवृत्तियों एवं चर्चाओं में दिन बीतेगा । कल्पनाशक्ति एवं सृजनात्मकशक्ति का श्रेष्ठ उपयोग कर पाएँगे । संतान से शुभ समाचार मिलेंगे । शारीरिक स्फूर्ति एवं प्रफुल्लित रहेगा पर अधिक विचार से मन विचलित रह सकता हैं ।

वृश्चिक :~ आज के दिन आप शांतिपूर्ण बिताए , क्योंकि मन चिंताग्रस्त रहेगा एवं निजी सम्बंधियों से अनबन हो सकती हैं । स्वास्थ्य की चिंता होगी , धनहानि – यशहानि हो सकती है । स्त्रीयों एवं पानी से भय रहेगा । दस्तावेजी कार्यवाहियों में सावधानी बरतें ।

धनु :~ आज आपका बंधु – बाँधवों से अच्छा व्यवहार रहेगा । नए कार्यों के लिए अच्छा है । मित्रों एवं स्नेहीजनों से मुलाकात होगी । कार्य सफलता एवं प्रतिस्पर्धियों में सफलता मिलेगी । छोटे प्रवास पर जा सकते हैं । भाग्यवृद्धि के साथ – साथ सामाजिक मान-सम्मान भी मिलेगा ।

मकर :~ आज आप शेयरमार्केट एवं व्यापार में पूँजी लगाएँगे । आकस्मिक लाभ होगा । पारिवारिक विवाद से गृहस्थ वातावरण बिगड़ सकता है । शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा एवं आँखों में पीड़ा हो सकती है । नकारात्मक विचारों संयम रखे । साहसिक प्रवृत्तियों के लिए अच्छा है ।

कुंभ :~ आज आप शारीरिक – मानसिक उत्साहित रहेंगे । आर्थिक लाभदायक है । परिवार एवं मित्रों के साथ सैर – सपाटे पर जा सकते है । आध्यात्मिकता एवं चिंतनशक्ति अच्छी रहेगी । मित्रों एवं स्वजनों से उपहार मिल सकते हैं । मन से नकारात्मक विचारों को दूर रखें ।

मीन :~ आज आप अधिक मानसिक व्याकुल रहने से एकाग्रता की कमी रहेगी । धार्मिक कार्यों में खर्च हो सकता है । पूँजी निवेश में विशेष ध्यान रखे । स्वजनों से दूर रहें, क्योंकि मनमुटाव हो सकते हैं । किसी छोटे लाभ के पीछे बड़ी हानि न हो इसका खास ध्यान रखें । अतः कोर्ट-कचहरी के कार्यों को सावधानी से करें । ( डॉ. अशोक शास्त्री )

।। शुभम् भवतु ।। जय सियाराम ।।
।। जय श्री कृष्ण ।। जय गुरुदेव ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *